प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने मन की बात में आज हमारे देश के युवाओं से अपील की कि वे ई सिगरेट्स के सेवन से बचें। आज हर युवा अपने को बदलते ज़माने के हिसाब से आधुनिक बनाने की प्रतिस्पर्धा में जुटा हुआ है। ऐसे में उसका गलत रास्ते पर भटकना लाज़मी है। इसलिए आजकल बाजार में भी कई ऐसे उत्पाद उपलब्ध हैं जो कि आसानी से आपको गलत राह पर भटका सकते हैं।इनमे से ऐसा ही एक उत्पाद जो कि युवाओं में खास लोकप्रिय हो रहा है वो है ई सिगरेट। यह बैटरी द्वारा संचालित होता है। इसका प्रयोग सिगरेट की लत को छुड़ाने हेतु किया जाता है। आईये जानते हैं इसके बारे मे –

Image result for e cigarette

एक पेन के आकार का दिखने वाला ये सिगरेट बैटरी से संचालित होता है। इसमे निकोटिन युक्त तरल पदार्थ के गरम होने से वाष्प बनता है जिसको साँस द्वारा अंदर लेने पर तम्बाकू युक्त सिगरेट पीने जैसा एहसास होता है। इसे ई सिगरेट, ई सिगार, vape pens भी कहा जाता है। इसमे बैटरी, आटोमिसिंग यूनिट और द्रव होता है।इसमे एक cartridge होती है जिसमे बीच बीच मे ये निकोटिन युक्त द्रव भरा जाता है।

Image result for e cigarette


हानि
:
इसका प्रयोग करने वाला इसके माउथपीस को अंदर सांस लेते हुए लेता है जिसके कारण एक सेंसर क्रियाशील होकर एक हीटिंग एलिमेंट को क्रियान्वित कर देता है। यह हीटिंग एलिमेंट एक फ्लेवर्ड द्रव्य को वाष्पित कर देता है जिसको वह व्यक्ति vape या inhale करता है। अमेरिका जैसे बड़े देशों में युवाओं में vaping का प्रचलन है। एक आम धारणा है कि ई सिगरेट से कोई नुक्सान नही होता पर ये बात सरासर गलत है।

  • ई सिगरेट में मौजूद निकोटीन के सेवन से वह व्यक्ति निकोटीन का आदि हो सकता है क्योंकि निकोटीन addictive होता है।
  • गर्भावस्था के दौरान इसके सेवन से बचें क्योंकि यह गर्भ के विकास मे बाधा उत्पन्न कर सकता है।
  • साल 2013 में इसके प्रचलन के बाद से इसके aerosol या वाष्प में लेड, निकल, आयरन, कॉपर जैसे कैंसर उत्पन्न करने वाले धातु पाए गए हैं।
  • इसके सेवन के बाद भी कई लोगो ने सिगरेट पीना नही छोड़ा।
    • इसमे मौजूद diacetyl जो कि flavour का काम करता है हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है।Image result for e cigaretteअतः इन हानियों को ध्यान में रखते हुए हमे इसके सेवन से बचना चाहिए, एवम स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here