भारत के कई लोगों में आजकल माइग्रेन की बीमारी पाई जाती है। माइग्रेन से सिर में काफी दर्द होता है और यह दर्द पूरे दिन तक सीमित होता है। कुछ लोग तो ऐसे है जिनको यह दर्द तीन दिन तक भी होता है। अगर आपको इस दर्द से जल्द से जल्द राहत पाने है तो आपके लिए हम कुछ घरेलू नुस्खे लाये है तो चलिए जानते है कैसे हम इस दर्द का निवारण करेंगे।

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह नुस्खे-
1. अंगूर का ज्यूस
आपको बता दे कि अंगूर को खाने से आपका माइग्रेन का दर्द जल्द से जल्द चला जायेगा। अंगूर में विटामिन बी होता है जो माइग्रेन के दर्द को जल्द से कम करने में मदत करता है साथ ही अगर आप अंगूर के ज्यूस का सेवन करेंगे तो यह दर्द जल्द से कम ही जायेगा

2. अदरक का ज्यूस
माइग्रेन के दर्द को कम करने में अदरक भी अहम भूमिका निभाता है। आपको अगर माइग्रेन से समस्या हो रही हो तो आपको अदरक के ज्यूस में नींबू मिलाकर दिन में दो बार पीना चाहिए। बता दे कि अदरक की चाय पीने से भी सिर दर्द कम होता है।

3. दालचीनी
माइग्रेन के दर्द से निवारण पाने के लिए दालचीनी भी मदत करता है। बता दे कि सिर दर्द के दौरान दालचीनी को खाना या फिर उसका पाउडर बनाकर माथे पर लगाने से यह दर्द कम हो सकता है।

4. चंदन
आपको बता दे कि चंदन की खुसबू काफी तेज होती है जिससे माइग्रेन से जल्द ही राहत मिल सकती है। सिर दर्द के दौरान चंदन को पानी मे पीसकर माथे पर लगाए और 20 मिनट तक रहने दे। ऐसा करने से आपको जल्द ही माइग्रेन से राहत मिलेगी।

5. तेल से करे मालिश
माइग्रेन से राहत पाने के लिए सबसे असरदार उपाय तेल से सिर पर मालिश करना है। नारियल या सरसो के तेल से सिर पर मालिश करने से जल्द ही आपका माइग्रेन की समस्या काम हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here