Image result for hair fall

आप सुबह नहा धो कर अपने घर की बालकॉनी में गुनगुनी धूप का आनंद ले रही हैं। आपने अपने

बालों को सुखाने के लिए जैसे ही हाथ फेरा तो जैसे बहुत से बालों का गुच्छा आपके हाथ मे आ गया। यही नही, नीचे फर्श की ओर ध्यान गया तो देखा बालों का अंबार लगा हुआ है।

आप हैरान परेशान की ये क्यों हो रहा है।डॉक्टरों को दिखा दिया पर कोई फर्क नहीं पड़ा। आपने कई तरह के सीरम लगाए,शैम्पू बदले,दवाई खाई पर कोई फर्क नहीं पड़ा। आखिर ऐसा क्यों? इसका सीधा सा सवाल में आपसे पूछना चाहती हूँ।क्या आपने अपने आहार पर ध्यान दिया है? आप क्या संतुलित आहार लेते हैं ,कितनी मात्रा में लेते हैं, विटामिन एवम खनिज पदार्थ युक्त भोजन लेते हैं या नहीं? क्योंकि असंतुलित आहार भी बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है। आज हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे जो हमारे बालों के लिए हानिकारक होते हैं

  1. अत्यधिक मात्रा में शुगर का सेवन
    Image result for sugar imageअत्यधिक मात्रा मे जो लोग चीनी या चीनी युक्त पदार्थों का सेवन करते हैं  यह शुगर उनके शरीर में इंसुलिन हॉर्मोन की मात्रा बड़ा देती है जो कि  हमारे हेयर फॉलिकल को और सिकोड़ देती है,जिससे बाल झड़ने लगते हैं। कार्बोहायड्रेट युक्त पदार्थ जैसे आलू, ब्रेड, चावल, पास्ता का सेवन न करें।
  2. मरकरी युक्त मछली का सेवनImage result for fishमछली खाने से पहले सुनिश्चित कीजिये की आप साफ पानी से लाई हुई मछली खा रहे हैं  क्योंकि प्रदूषित जल की मछली में मरक्यूरी की मात्रा अधिक पायी जाती है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  3. तले भुने भोजन से परहेज करेंImage result for fried foodडीप फ्राई किया हुआ भोजन,स्नैक्स या फ़ास्ट फ़ूड खाने से बचें क्योंकि इस में जो फैटी एसिड्स होते हैं वो मनुष्य के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन की मात्रा को और बढ़ा देते हैं जो कि आदमियों मैं गंजेपन का मुख्य कारण होता है।
  4. शुगर फ्री उत्पाद के प्रयोग से बचें Image result for sugar products शुगर फ्री उत्पादों में aspartame पाया जाता है जो कि हमारे बालों के लिए हानिकारक है। इस तरह आप इन खाद्य पदार्थों का उपयोग न करके संतुलित आहार जैसे अंकुरित दाल,  ाइबर युक्त सब्जियां,ड्राईफ्रूट(अखरोट, बादाम),अंडा,विटामिन सी आदि का प्रयोग कर सकते हैं।
  5. विटामिन ए की जरूरत से ज्यादा मात्राविटामिन की अधिक मात्रा हैपेरवितामिनोसिस का कारण बनती है जिससे बालों को भी नुकसान पहुंचता है विटामिन ए की अधिक मात्रा हैपेरवितामिनोसिस का कारण बनती है जिससे बालों को भी नुकसान पहुंचता है।Image result for vitamins a
  6. कार्बोनेटेड ड्रिंक्सImage result for carbon drinksकार्बोनेटेड ड्रिंक्स में ज्यादा मात्रा में शुगर पायी जाती है,साथ ही इसमे केमिकल्स पाए गए  हैं जो कि हमारे शरीर को और ज्यादा dehydrate और malnourish कर देते हैं।नतीजन कुपोषण की वजह से हमारे बाल झड़ने लगते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here