Image result for lata mangeshkar

लता जी ने अपना पहला संगीत अपने पिता से ही सीखा। 5 वर्ष की उम्र में उन्होंने बतौर अभिनेत्री अपने पिता के संगीत  नाटक जो की मराठी में था उसमें काम किया। जब वे 13 वर्ष की थी तो उनके पिता का हार्ट अटैक से निधन हो गया ऐसे में लता और उनकी 2 बहन और एक भाई को मास्टर विनायक ने संभाला। उन्होने लता का करियर बनाने में बहुत मदद की।
आज मशहूर गायिका लता मंगेशकर जी का 90वां जन्मदिन है। अपनी सुरीली आवाज से सबका मन मोहने वाली स्वर कोकिला ने अपने 90 वर्ष पूरे कर लिए हैं। लता मंगेशकर का जीवन संघर्ष जिम्मेदारी का जीता जागता उदाहरण है। इनका जन्म सन 1929 मे पंडित दीनानाथ मंगेशकर और उनकी पत्नी शेवन्ति के घर इंदौर में हुआ था। वह चार भाई बहनों में सबसे बड़ी बेटी थी। उनके पिता एक शास्त्रीय गायक एवेम नाटक कलाकार थे। लता जी का जन्म के समय नाम हेमा रखा गया था जो कि उनके पिता ने बदलकर एक मशहूर नाटक अभिनेत्री ललीता के नाम पर लता रख दिया। उनके परिवार की जात हार्दिकर थी जो कि उन्होंने अपने पैतृक गांव मंगेशी के नाम पर बदलकर मंगेशकर रख दी।Image result for lata mangeshkar

अभिनेत्रियों में वैजयंती माला से लेकर प्रीति जिंटा तक के गीतों में लता जी ने अपनी आवाज़ दी है।

लता जी की जितनी उपलब्धियां गिनाएं उतनी ही कम है।

  • सन 1950 में वे फ़िल्मफ़ेअर अवार्ड से नवाजी गईं।यह पुरस्कार उनका गया गाना आजा रे परदेसी(मधुमती) के लिए प्रदान किया गया।
  • सन 1960 में उन्हें फ़िल्म मुघल ऐ आज़म के गीत प्यार किया तो डरना क्या के लिए पुरस्कृत किया गया।
  • हवाईयन थीम पर बना गाना अजीब दास्तां है ये आज भी हर पीढ़ी पसंद करती है।
  • यूं तो उन्होंने कई 1000 फिल्मों में अपनी आवाज़ दी है पर कुछ गाने सदाबहार हैं।Image result for lata mangeshkar
  • सन 1961 में उनका गया भजन “ अल्लाह तेरो नाम” लोकप्रिय रहा।
  • उन्हें दूसरा फ़िल्मफ़ेअर अवार्ड मिला जो कि कहीं दीप जले कहीं दिल गाने के लिए था।
  • सन 2001 में उन्हें भारत रत्न से नवाजा गया।
  • उनके गाए गाने हर इंसान को भावुक करने के साथ जोश भी भर देते हैं इनमे से एक देश भक्ति गीत ऐ मेरे वतन के लोगों है।इस गीत को सुन कर स्वयं पंडित जवाहरलाल नेहरु भी भावुक हो गए थे।लता जी की शख्सियत ऐसी है कि कोई भी उनका मुरीद हो जाए। उनकी सादगी और हंसता हुआ चेहरा हर किसी के मन में उनके प्रति आदर की भावना पैदा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here