भारत के पांच बेस्ट पर्यटन स्थल, यहां छुट्टियां बिताना हर किसी का होता है सपना

0
200

भारत का नाम दुनिया के उन देशों में शामिल है जो अपने प्रमुख पर्यटन स्थलों के नाम से जाना जाता है। देश में कई ऐसे स्थान हैं, जो पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। इन पर्यटन स्थलों को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक खींचे चले आते हैं। आज हम आपको देश के पांच ऐसे प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन को देखने के लिए सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। इन पर्यटन स्थलों की खूबसूरती ने इन्हें पूरे विश्व में प्रसिद्ध बनाया है।

1. भारत का दिल देश की राजधानी-

भारत के पर्यटन स्थल की बात हो और दिल्ली शहर का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता। दिल्ली को देश का दिल भी कहा जाता है। भारत की राजधानी दिल्ली में कई ऐसी ऐतिहासिक इमारतें हैं जिनको देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। लाल किला, संसद भवन, मुगल गार्डन, कुतुब मीनार, जंतर मंतर दिल्ली के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है।

2. ताजमहल का शहर आगरा-

आगरा शहर का नाम भी भारत देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल है। आगरा में शाहजहां द्वारा बनाया गया ताजमहल विश्व भर में प्रसिद्ध है। यह विश्व के सात अजूबों में से एक है। इस स्मारक को देखने के लिए देश-विदेश से प्रतिवर्ष लगभग 20 से 40 लाख पर्यटक आते हैं। ताजमहल की खूबसूरती देखकर लोगों की आंखें खुली की खुली रह जाती हैं।

3. भारत की अर्थव्यवस्था का केंद्र मुंबई शहर-

मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। समुद्र के किनारे बसा हुआ यह शहर बॉलीवुड हस्तियों का मुख्य आवासीय शहर है। ऐतिहासिक इमारतों के साथ-साथ यहां पर प्राकृतिक सुंदरता का भी वास है। मुंबई के प्रमुख आकर्षणों में मरीन ड्राइव, होटल ताज, इस्कॉन टेंपल, बांद्रा वर्ली सी लिंक इत्यादि हैं।

4. झीलों का शहर उदयपुर-

यूं तो पूरा राजस्थान राज्य पर्यटन की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। परंतु अगर बात की जाए उदयपुर शहर की तो यह शहर आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। उदयपुर को झीलों की नगरी के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यहां पर खूबसूरत जिलों का बसेरा है। इसके अलावा उदयपुर को वेनिस आफ ईस्ट भी कहा जाता है। उदयपुर को वेनिस आफ ईस्ट का नाम इसकी खूबसूरती के कारण दिया गया है।

5. बीच का शहर गोवा-

गोवा शहर को मिनी यूरोप भी कहा जाता है। समुद्र के किनारे बसे हुए इस खूबसूरत शहर में यूरोपियन संस्कृति देखने को मिलती है। समुद्र के किनारे बने हुए बीच पर लोग बिंदास अपना टाइम बिताना पसंद करते हैं। यही वजह है कि इसे मिनी यूरोप का नाम दिया गया है। हॉलीडे को यहां स्पेंड करने से अच्छा कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here