एमडीएच जिसने भारत में मसालों के मामले में बहुत नाम कमाया है उसका अमेरिका में नाम खराब हो गया है क्योंकि फेमस ब्रांड के सांभर मसाले में एक बैक्टीरिया पाया गया है जिसका नाम है साल्मोनेला।

साल्मोनेला एक बैक्टीरिया है जो मनुष्य की आंतों पर प्रभाव डालता है। इस बैक्टीरिया की खोज सर्जन डेनियल एल्मर सैल्मन ने की थी।

इस बैक्टीरिया से पेट में दर्द, बुखार, जी मचलाना और डायरिया आदि की समस्या उतपन्न होती है। इसकी समस्या 12 से 72 घण्टे तक हो सकती है। कुछ लोग बिना किसी इलाज के ही इस समस्या से मुक्ति पा लेते हैं। मगर कुछ में खतरा ज्यादा बढ़ जाता है और अगर एंटीबायोटिक न दिया जाए तो व्यक्ति की मौत तक हो जाती है।

हम आपको बता दे कि साल्मोनेला बैक्टिरिया सिर्फ लोगों की आंतों में ही नहीं पाया जाता है। बल्कि ये जानवरों, जैसे अंडे, बीफ, कच्चे मुर्गों और फल-सब्जियों में भी पाया जाता है। इसके अलावा ये बैक्टिरिया सांप, कछुए और छिपकली से भी फैलता है।

ये भी पढ़िए-

1. गर्लफ्रेंड को बिना मेकअप देख बौखलाए बॉयफ्रेंड ले लिया यह फैसला

2. किशोर लड़की के पेट में हुआ दर्द, सिटी स्कैन करने पर जो सच्चाई आई सामने वह थी हैरान करने वाली

हम ये बता दें कि इस बैक्टीरिया की जांच अमेरिका की फ़ूड एंड ड्रग ऑथोरिटी की तरफ से हुई है। इसके बाद AFDLHF यानी ऑल इंडिया फूड एंड ड्रग लाइसेंस होल्डर फाउंडेशन ने एक चिट्ठी महाराष्ट्र के फूड एंड ड्रग अथॉरिटी को लिखी। इसमें उन्होंने लिखा है कि FDA की ओर से बैक्टीरिया वाली बात सामने आई है। मसाले की तीन लॉट यानी खेप FDA ने वापस भेज दिए हैं। तो इस वजह से एमडीएच के सभी मसालों के सैंपल की जांच करवाई होनी चाहिए। इसकी जांच करवाई जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here