बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जो पहले कभी थे स्मार्ट लड़के, अब जी रही है लड़कियों की जिंदगी

0
1031

ट्रांसजेंडर एक ऐसा शब्द जो आज भी हमारे देश में एक बहुत बड़ी है। हालांकि अब ट्रांसजेंडर को लेकर कई तरह के नियम बना दिए गए हैं परंतु फिर भी समाज में ट्रांसजेंडर्स की स्थिति बिलकुल सामान्य होने में अभी भी वक्त लगेगा। हालांकि पहले के मुकाबले समाज में बहुत तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। पहले जहां ट्रांसजेंडर्स को गलत दृष्टि से देखा जाता था वहीं अब उन्हें भी, समान अधिकार मिलने लगे है। परंतु भारत जैसे देश में अभी भी ट्रांसजेंडर्स होना बहुत बड़ी बात है।

आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे सेलिब्रिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो पैदा तो लड़का हुए थे परंतु बाद में लिंग परिवर्तन करके लड़की बन गए। और आज वह बॉलीवुड के जानेमाने सेलिब्रिटीज भी हैं।

1. गौरी अरोड़ा-

गौरी अरोड़ा आज एक जाना माना नाम है। परंतु यही गौरी पहले गौरव अरोड़ा के नाम से जानी जाती थी। ‘स्प्लिट्सविला सीजन 3’ में कंटेस्टेंट रह चुके गौरव अरोड़ा ने जब लिंग परिवर्तन कराया तो वह सोशल मीडिया पर सुर्खियों में छा गए। लिंग परिवर्तन कराने के बाद गौरव ने अपना नाम गौरी रख लिया उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी नई फोटो डालते हुए लिखा कि ‘नाउ कॉल मी गौरी’। एक इंटरव्यू में गौरी ने बताया कि उन्हें बचपन से ही ऐसा एहसास होता था कि वह लड़की है। यही वजह है कि उन्होंने बड़े होने के बाद लिंग परिवर्तन करवाने का फैसला लिया। आज वह गौरी के रूप में एक लड़की की जिंदगी जी रही हैं।

2. अंजलि लामा-

इस लिस्ट में रह दूसरा नाम है अंजलि लामा का जो नेपाल के एक छोटे गांव की रहने वाली थी। बचपन में इनका नाम नबिन वाहिबा था। यह अपने पर्सनल डी को लेकर काफी उदास रहते थे और बात पर इन्होंने लिंग परिवर्तन कराने का फैसला किया इसकी वजह से इनका इनके घर वालों से भी रिश्ता टूट गया। लिंग परिवर्तन कराने के बाद नबिन ने अपना नाम अंजली रख लिया। हालांकि उनके पूरे परिवार ने इन से रिश्ता तोड़ लिया परंतु इनकी मां ने कभी इनका साथ नहीं छोड़ा।

3. बॉबी डार्लिंग-

इस लिस्ट में तीसरा नाम है मशहूर अभिनेत्री बॉबी डार्लिंग का। यह बॉलीवुड इंडस्ट्री की जानी-मानी सेलिब्रिटी है। आज बॉबी डार्लिंग के नाम से मशहूर इस अभिनेत्री का नाम कभी पंकज शर्मा हुआ करता था। साल 2010 में पंकज ने ब्रेस्ट ट्रांसप्लांट करवा कर अपना लिंग परिवर्तन करा लिया। पहले उन्होंने अपना नाम पाक है बाद में बॉबी डार्लिंग के नाम से यह इंडस्ट्री में मशहूर हुई।

4. निक्की चावला-

निक्की चावला का नाम भी उस लिस्ट में शामिल है जो पैदा तो लड़का हुआ था परंतु बाद में लिंग बदलने के बाद लड़की बन गए निक्की ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह अपने जींस से काफी परेशान थे जिसके चलते वह लड़की बनना चाहते थे। साल 2009 में निक्की ने अपना जेंडर ट्रांसप्लांट कराया था। लिंग परिवर्तन की वजह से इनके परिवार वालों ने इन से रिश्ता तोड़ दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here