फ़िल्म इंडस्ट्री में जाने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं। हर दिन मुंबई में लाखों लोग हीरो हिरोइन बनने का सपना लेकर आते हैं मगर सबके सपनों को उड़ान थोड़ी न मिल सकती है। कुछ लोग हीरो बन जाते हैं तो दूसरी तरफ कुछ लोग जीरो रह जाते हैं।

फिल्मी दुनिया में अब बहुत से चेहरे ऐसे हैं जो अपने माता पिता के दम पर फेमस हुए हैं। जिसके मां बाप का बॉलीवुड से जुड़े थे उनके बच्चे भी बॉलीवुड की दुनिया में आ गए मगर बॉलीवुड में ऐसे भी बहुत से नाम हैं जिन्होंने किसी का सहारा नहीं लिया और अपने बलबूते पर अपनी अलग पहचान बनाई। आज हम ऐसे ही सितारों के बारे में आप सबसे बताने जा रहे हैं।

नाना पाटेकर

हम आपको ये बात बता दें कि नाना पाटेकर को 3 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। नाना पाटेकर का जन्म अलीबाग के छोटे से गांव मुरुड में हुआ था। उनकी बचपन से ही अभिनय में रूचि थी। उन्होंने एक्टिंग भी सीखी और एक्टिंग सीखने के बाद उन्हें ‘आज की आवाज में’ एक छोटा सा रोल भी मिला। नाना ने अपने बलबूते पर खूब नाम कमाया है और आज इतनी प्रसिद्धि प्राप्त कर लेने के बाद भी वो एकदम साधारण ज़िंदगी जीते हैं।

इरफान खान

इरफान खान जिन्हें अब हर कोई जानता है वो बॉलीवुड के बेहतरीन सितारों में शुमार हो चुके हैं। इनका जन्म बहुत ही साधारण परिवार में हुआ था और इनके पिता टायर का बिज़नेस करते थे। इरफान को एक स्कॉलरशिप के जरिये नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन मिला। फिर इन्होंने टीवी से अपना सफर शुरू किया और बॉलीवुड में पहुंच गए।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नवाजुद्दीन बहुत ही साधारण परिवार में जन्मे थे और 8 भाई बहनों में वो सबसे बड़े थे। उन्हें एक्टिंग का शौक था। एक्टिंग की वजह से ही वो दिल्ली आए और वहां वॉचमैन की नौकरी करने के साथ साथ NSD में एडमिशन की कोशिश किया करते। NSD से निकलने के बाद नवाज मुंबई आए और वहां उन्होंने छोटे छोटे रोल निभाए फिर नवाज ने गैंग्स ऑफ वासेपुर से अपनी असल पहचान बनाई।

धर्मेंद्र

धरम पाजी ने 1948 में पहली फ़िल्म देखी और फ़िल्म का नाम था ‘शहीद’ और उनकी अंदर फ़िल्म जगत में काम करने की इच्छा जाग गयी। उन दिनों बिमल रॉय और गुरु दत्त एक टैलेंट हंट कर रहे थे, धरम जी ने अपनी फोटो भी भेजी और 1960 में बॉलीवुड में कदम रख दिया। आज देओल परिवार को 3 पीढ़ी हो चुकी हैं पर वे आज भी ज़मीन से जुड़े हैं। बॉलीवुड के होते हुए भी दिल से देओल पंजाब से ही हैं।

ये भी पढ़िए-

1. आज जानते हैं देओल परिवार के सदस्यों की पहली फिल्मों की कमाई के बारे में

2. टीवी के ऐसे स्टार्स जिनके हैं जुड़वा बच्चे, अगर नहीं जानते हैं आप उनके बारे में तो आज जान लीजिए

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार भी बहुत ही साधारण परिवार से है। अक्षय कुमार बॉलीवुड में आने से पहले वेटर रह चुके हैं। असल में बैंकॉक से मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेने के बाद जब अक्षय वापस आए तो उन्हें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उन्हें अपना पेट पालने के लिए होटल में वेटर का काम करना पड़ा। इसके अलावा उन्होंने 6 महीने तक सेल्समैन की भी नौकरी की। फिर अक्षय ढाका चले गए और वहां से वापस आने के बाद उन्होंने बच्चों को मुंबई के एक स्कूल में मार्शल आर्ट्स सिखाना शुरू कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here