गाना किसी भी फिल्म की जान होती है। कोई भी फिल्म बगैर गाने के अधूरी सी लगती है। यहां तक कि बॉलीवुड में कुछ ऐसी भी फिल्म है जो अपने बेहतरीन गानों की वजह से ही सुपरहिट हुई। इसके अलावा कुछ ऐसी भी फिल्में है जो गानों की वजह से ही जानी जाती है। वैसे तो बगैर गाने के फिल्म अधूरी सी लगती है, परंतु कुछ ऐसी भी फिल्में हैं जिन्होंने यह साबित कर दिया कि, बिना गाने के भी अच्छी फिल्में बनाई जा सकती हैं। आज हम ऐसी ही फिल्मों की लिस्ट आपके सामने लेकर आए हैं, जिनमें एक भी गाने नहीं है बावजूद इसके वह फिल्में सुपरहिट साबित हुई हैं।

आइए जानते हैं वह फिल्में कौन सी है-


1.कौन-
साल 1999 में आई इस फिल्म में सुशांत सिंह, मनोज बाजपेई व उर्मिला मातोंडकर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। यह एक थ्रिलर मूवी थी। जिसकी कहानी को अनुराग कश्यप ने लिखा था और फिल्म को रामगोपाल वर्मा ने डायरेक्ट किया था। यह फिल्म मात्र डेढ़ घंटे की थी। जिसकी शूटिंग को मात्र 15 दिनों में कंप्लीट किया गया था। इस फिल्म में एक भी गाने नहीं थे फिर भी यह फ़िल्म दर्शको को खूब पसंद आई थी।


2. अ वेडनेसडे-
सत्य घटना पर आधारित यह फिल्म एक छोटे बजट की फिल्म थी। जिसमें नसीरुद्दीन शाह ने कॉमन मैन की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म की कहानी मुंबई में हुए बम धमाकों पर आधारित थी। यह फिल्म साल 2008 में रिलीज हुई थी जिसे नीरज पांडे ने डायरेक्ट किया था। यह नीरज पांडे की पहली फिल्म थी, जिसके लिए नीरज पांडे को सर्वश्रेष्ठ डेब्यू निर्देशक के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। इस फिल्म में भी एक भी गाने नहीं थे।


3. कलयुग-
वर्ष 1981 में आई यह फिल्म शशि कपूर, रेखा और राज बब्बर स्टारर फिल्म थी। श्याम बेनेगल की इस फिल्म में महाभारत का आधुनिक काल में रूपांतरण दिखाया गया था। वर्ष 1982 में इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया था।


4. ब्लैक-
यह फिल्म वर्ष 2005 में आई थी जिसे संजय लीला भंसाली ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। यह फिल्म दुनिया की पहली मूक बधिर लेखक हेलन केलर की जिंदगी पर आधारित थी। इस फिल्म ने तीन राष्ट्रीय पुरस्कार, 11 फिल्मफेयर पुरस्कार समेत कुल 50 से अधिक पुरस्कार जीते। साथ ही इस फिल्म का नाम 2005 टाइम मैगजीन में दुनिया के टॉप टेन मूवीस में भी शामिल किया गया।

ये भी पढ़िए-

1. साल 2019 की सात सुपरहिट फिल्में जिन्होंने अपनी कहानी के दम पर दर्शकों के दिल पर छोड़ी छाप

2. जल्द ही बनेगी रानू मंडल के जीवन पर आधारित फिल्म, यह अभिनेत्री निभाएगी रानू मंडल का किरदार


5. इत्तेफाक-
इस लिस्ट में जो अगली फिल्म का नाम है, वह है 1969 में आई फिल्म इत्तेफाक है। इस फिल्म को यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था, जबकि आर चोपड़ा ने इसको प्रोड्यूस किया था। यह एक सस्पेंस थ्रिलर मूवी थी। जिसमें राजेश खन्ना, नंदा, बिंदु और मदन पुरी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here