पैसा हर इंसान की बड़ी जरूरत होती है। पैसे के बगैर जिंदगी का सफर बहुत ही कठिन हो जाता है। रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ अपने सपनों को पूरा करने के लिए भी पैसे की बहुत आवश्यकता होती है। पैसा कमाने के लिए इंसान दिन-रात जीतोड़ मेहनत करता है। परंतु आपका भी कभी-कभी ऐसा देखने को मिलता है कि लाख मेहनत करने के बावजूद धन की कमी बनी रहती है।


ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे उपाय है जिससे इस धन की कमी को दूर किया जा सकता। ज्योतिषशास्त्र में कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताया गया है, जिन्हें भूलकर भी अपने पर्स में नहीं रखना चाहिए अन्यथा धन की कमी का सामना करना पड़ता है।

आइए जानते हैं कौन सी चीज है जिन्हे पर्स में रखने से बचना चाहिये-

1.किसी भी प्रकार का कागज-

ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार किसी भी प्रकार के कागज को अपने पर्स में नहीं रखना चाहिए। खास तौर पर किसी चीज के बिल इत्यादि को अपने पर्स में कदापि नहीं रखना चाहिए। इन चीजों को पर्स में रखने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे धन की कमी उत्पन्न हो सकती है।

2. किसी चीज की चाभी-

अक्सर लोग अपने पर्स में चाबी रख लेते हैं, परंतु ऐसा नहीं करना चाहिए। ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार पर्स में किसी भी प्रकार की चाबी नहीं रखना चाहिए अन्यथा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

3. उधार के पैसे-

ज्योतिषी शास्त्र के मुताबिक यदि आपने किसी से पैसे उधार लिए हैं, और आप उस उधार पैसे को वापस करने जा रहे हैं, तो उस पैसे को भूलकर भी अपने पर्स में नहीं रखना चाहिए इससे धन की कमी होती है।

ये तो थी कुछ ऐसी चीजें जिन्हें पर्स में रखने से बचना चाहिए। अब जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसे पर्स में रखने से धन लाभ होता है-

1. चांदी का सिक्का-

शास्त्रों के मुताबिक पर्स में चांदी का सिक्का रखना काफी शुभ होता है। इससे बरकत होती है।

2. पीपल का पत्ता-

शास्त्रों के मुताबिक पर्स में पीपल या तुलसी के पत्ते रखने से लक्ष्मी जी का वास होता है। धन आगमन के मार्ग खुलते हैं तथा घर में बरकत होती है।

3. गोमती चक्र-

पर्स में गोमती चक्र रखना भी बहुत शुभ होता है। जो लोग अपने पर्स में गोमती चक्र रखते हैं उन्हें कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है।

ये भी पढ़िए-

1. अगर सपने में दिखाई दे यह चीजें, तो समझ जाएं कि जल्द ही बजने वाली है आपके घर में भी शहनाई

2. जिन लड़कियों की होती है यह राशि, वह अपने पति को करती है बेहद प्यार, संवर जाती है उन लड़कों के किस्मत जिनसे होती है इनकी शादी

4. अक्षत-

हिंदू धर्म के हर शुभ कार्य में अक्षत का बहुत ही महत्व होता है। शास्त्रों के मुताबिक अपने पर्स में अक्षत रखना भी बहुत शुभ होता है।

दोस्तों ये कुछ ऐसी चीजें थी जिनको ध्यान में रखकर आर्थिक तंगी से बचा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here