प्रेगनेंसी से लेकर त्वचा की सुंदरता तक केले के यह बेहतरीन फायदे जानिए आप भी

0
257

केले को पौष्टिक और सेहतमंद फलों में गिना जाता है। केले खाने से कमज़ोरी दूर होती है और इसके साथ ही शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है। केले की खास बात ये है कि इसके ऊपर एक मोटा छिलका होता है जिसके कारण इसको धोने की आवश्यकता भी नहीं होती है। आप इसे बिना धोए खा सकते हैं। केले में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे आपका पेट आसानी से भर जाता है और फिर जल्दी भूख नहीं लगती है। ये तुरंत एनर्जी देने वाला फल है। दुनियाभर के केले का सेवन किया जाता है। आज हम आपको केले के कुछ ऐसे फायदे के बारे में बताएंगे जिन्हें सुनने के बाद आप भी दंग रह जाएंगे।

● केला है प्रेग्नेंसी में सुरक्षित
प्रेग्नेंसी बहुत ही कठिन स्थिति होती है। इस समय खाने को लेकर सबसे ज्यादा टेंशन रहती है। सबके मन मे यही सवाल रहता है कि इस समय क्या खाएं और क्या न खाएं क्योंकि इस समय कई हेल्थी चीजें भी नुकसानदेह साबित हो जाती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी में केले का सेवन करना सुरक्षित माना गया है।

● केले के सेवन से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है
केले में सोडियम बेहद कम मात्रा में पाया जाता है और वहीं पोटैशियम इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसीलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए केला लाभदायक होता है। केला आपके ब्लड प्रेशर को तो कम करता ही है इसके साथ ही ये आपके किडनी और दिल को भी मजबूत बनाता है।

● केला वजन बढ़ाता भी है और घटाता भी है
आमतौर पर वजन बढ़ाने के लिए लोग केला खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि वजन घटाने के लिए भी लोग केले का सेवन कर सकते हैं। दरअसल जब आप फुल फैट दूध के साथ इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को बढ़ाता है। लेकिन जब आप अकेले इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को घटाता है। इसकी वजह यह है कि एक औसत लंबाई के केले में लगभग 100 कैलोरीज पाई जाती हैं।

● केले में है भरपूर मात्रा में नेचुरल शुगर यानी एनर्जी
जो लोग एनर्जी पाने के लिए एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं तो उन लोगों के लिए केला एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। केला नैचुरल है इससे आपके शरीर को तुरंत एनर्जी प्राप्त होती है। केले में फैट नहीं पाया जाता है और साथ ही ये 3 प्रकार की नैचुरल शुगर से भरपूर होता है- शुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज। इसीलिए एक्सरसाइज या रनिंग करने वाले लोगों के लिए केला एक बेस्ट एनर्जी फूड साबित होता है।

● जवान दिखने में मददगार होता है केला
केले में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जिनके रोजाना सेवन से आपका बुढ़ापा छिपने लगता है। केले में विटामिन सी और मैगनेशियम अच्छी मात्रा में होते हैं और यही त्वचा को जवान बनाने के लिए सहायक होते हैं। इसीलिए केले के सेवन से आपका बुढ़ापा धीमे हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here