अगर हर वक़्त लगी रहती है थकान व सुस्ती तो यह है इस बात का लक्षण

0
325

ऐसे बहुत से लोग मौजूद हैं जिन्हें अक्सर थकान और सुस्ती की शिकायत रहती है। ऐसी स्तिथि में किसी काम को करने का भी मन नहीं करता है और हरदम आराम करने का मन करता है। ऐसी थकान और सुस्ती के पीछे का कारण होता है नींद न पूरी होना, खराब डाइट का होना तथा अंदर से कमज़ोर होना आदि। इसके अलावा ये इस बात की ओर भी इशारा करता है कि आपके शरीर में किसी चीज़ की कमी है। सामान्यतः ये लक्षण शरीर मे विटामिन की कमी से दिखाई देते हैं। विटामिन की कमी को लेकर लोग ज्यादा चिंतित तो नहीं रहते हैं मगर ये आपको बहुत अधिक सुस्त बना सकती है जिसकी वजह से आपका किसी काम में मन नहीं लगेगा।

आइये आज हम आपको बताते हैं कि शरीर मे थकान और सुस्ती होने की वजह से आपके शरीर मे कौन से विटामिन की कमी हो सकती है।

● विटामिन C
विटामिन C बालों के लिए और स्किन के लिए फायदेमंद होता है और इसके साथ ही ये इम्युनिटी बढ़ाने में भी सहायक होता ह। अगर शरीर मे इस विटामिन की कमी होती है तो सबसे पहले आपको थकान महसूस होती है। इसकी कमी से बचने के लिए आप आम, पपीता, स्ट्राबेरी, अनानास तथा खट्टे फलों का सेवन करें।

● विटामिन D
विटामिन D हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद ज़रूरी है। इस विटामिन का सीधा असर आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है और अगर इसकी कमी होती है तो आपको थकान और सुस्ती महसूस होती है। विटामिन D को पाने के लिए इसका मुख्य स्रोत धूप है। धूप से भरपूर मात्रा में विटामिन D प्राप्त होता है।

● विटामिन B12
विटामिन B12 नर्वस सिस्टम को मजबूत रखने के लिए बेहद ज़रूरी है। शरीर में रक्त कोशिकाओं और डीएनए को बनाने के लिए विटामिन B12 की जरूरत पड़ती। इसकी कमी से कमज़ोरी रहती है और हरदम थकान महसूस होती है। इससे शरीर मे ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हैं। विटामिन B12 की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में मछली, मीट, अंडे और साबुत अनाज शामिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here