किडनी व्यक्ति के शरीर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। किडनी का काम होता है हमारे रक्त को साफ कर उसमें मौजूद विषाणुओं को बाहर निकालना। अतः ये आवश्यक है कि किडनी ठीक प्रकार से काम करे और किडनी को कोई परेशानी न हो क्योंकि किडनी की छोटी सी परेशानी आपको बड़ी से बड़ी मुसीबत में डाल सकती है।

आजकल लोगों का बदलता खान पान किडनी पर असर डाल रहा है। अधिक शराब और तम्बाकू जैसी चीज़ों से किडनी की स्थिति खराब होती जा रही है। किडनी खराब होने के लक्षण लोगों को दिखाई देने लगते हैं मगर वो उसे अनदेखा कर देते हैं। अनदेखा इसलिए क्योंकि वो उन लक्षणों को समझ ही नहीं पाते हैं। इसीलिए आज हम आपको किडनी खराब होने के लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.सांस में दिक्कत

जब शरीर का दूषित पानी आपके शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है तो वो फेफड़ों में जमा होने लगता है जिसकी वजह से फेफड़े ज़रूरत से ज्यादा मेहनत करते हैं और व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

2.वजन बढ़ना

जब व्यक्ति के शरीर का वजन बिना किसी वजह के बढ़ने लगे तो ऐसे में किडनी खराब होने की संभावना हो सकती है

3. रुक रुक कर यूरिन का आना

किडनी में खराबी होने पर सबसे ज्यादा समस्या पेशाब से जुड़ी होती है। अगर किसी को बार-बार या फिर कम पेशाब हो रही है तो ये लक्षण हैं कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है।

ये भी पढ़िए-

1. अगर आपके कानों में से भी आती है सीटी जैसी आवाज़ तो हो जाएं सावधान

2. नारियल पानी पीने से इन 5 रोगों से मिलती है निजात

4. यूरिन में खून का आना

अगर किसी भी व्यक्ति को यूरिन के साथ खून आता है तो ये किडनी खराब का लक्षण हो सकता है इसीलिए ऐसी स्तिथि में तुरंत किसी डॉक्टर से सम्पर्क करें और इसे अनदेखा न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here