बिना धोए नए कपड़ों को अगर पहनने की आपकी भी आदत है, तो जरूर पढ़िए इस खबर को

0
233

नए कपड़े को खरीदने के बाद उसे बिना धोए ही पहन लेना आम बात है। 90% लोग ऐसे हैं जो नए कपड़ों को बिना धोए ही पहन लेते हैं। क्या आप भी उन 90% लोगों में से हैं जो नए कपड़े को खरीदने के बाद उन्हें धोना जरूरी नहीं समझते हैं और बिना धोए ही पहन लेते हैं? अगर हां तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। आपको जानकर बेहद हैरानी होगी कि नए कपड़े को बिना धोए ही पहन लेने कि आपकी आदत आपके लिए काफी भारी साबित हो सकती है।

कपड़े को बिना धोए ही इस्तेमाल करने से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कपड़ों को बिना धोए इस्तेमाल करने पर किस तरह की समस्याएं सामने आ सकती हैं-

हो सकता है कई तरह का इंफेक्शन-

नये कपड़े को आपके पास पहुंचने से पहले न जाने कितने लोगों ने छुआ होता है। बड़े बड़े शॉपिंग मॉल में अक्सर आपने देखा होगा कि कपड़ों को खरीदने से पहले लोग ट्रायल रूम में जाकर इसे चेक करते हैं कि यह उनके फिट है या नहीं हर तरह की जांच पड़ताल करने के बाद ही लोग कपड़ों को खरीदते हैं। ऐसे में कई लोगों के आजमाने की वजह से उनकी त्वचा से जो कीटाणु निकलते हैं वह कपड़े पर आ सकते हैं, जो स्किन से संबंधित कई तरह की समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। इनमें खुजली रेसेस या एलर्जी शामिल है।

कपड़ों को बनाने में किया जाता है केमिकल का इस्तेमाल-

कपड़ों के विभिन्न रंगों को तैयार करने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में नए कपड़ों को जब हम बिना तो इसे इस्तेमाल कर लेते हैं तो यह केमिकल त्वचा के संपर्क में आने के बाद त्वचा में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकते हैं। जिससे एलर्जी, खुजली या रेशेज जैसी समस्या हो सकती है।

इस खबर को पढ़ने के बाद आप या तो जान ही गए होंगे कि नए कपड़ों को बिना धुले इनका इस्तेमाल करने से स्किन से संबंधित कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं अतः इन समस्याओं से बचने के लिए आपको चाहिए कि जब जब भी आप नए कपड़ों का इस्तेमाल करें तो इससे पहले इसे धुल ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here