बढ़ते वजन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो काली मिर्च और लौंग का करें ऐसे इस्तेमाल

0
283

लगातार बढ़ता हुआ वजन आज कई लोगों के लिए समस्या बन चुका है। खानपान में हो रही लापरवाही और नियमित व्यायाम ना कर पाने की वजह से वजन का बढ़ना एक आम समस्या हो चुकी है। वजन के बढ़ने से ना केवल शारीरिक सुंदरता में कमी आती है अपितु बढ़ता हुआ वजन अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। आज के समय मैं बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करना, अपने आप में एक बड़ा चैलेंज है।

परंतु आज के इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आसानी पूर्वक बढ़ते हुए वजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

बढ़ते हुए वजन को कम करने में काली मिर्च और लौंग बेहद सहायक होती है। काली मिर्च और लौंग एक ऐसी वस्तु है जो हर रसोई में आसानी पूर्वक उपलब्ध होती है। इसका इस्तेमाल जहां खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, वही काली मिर्च और लॉन्ग में कई आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं। सर्दी जुकाम की समस्या होने पर इसका इस्तेमाल काढ़ा बनाने में किया जाता है जो गले में खराश की समस्या को कम करता है।

काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च में पिपरिन नामक तत्व पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिसकी वजह से शरीर में फैट जमना कम होता है। खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करने से शरीर में जमा हुआ फैट कम होता है और मोटापे से राहत मिलती है।

लौंग के फायदे

लौंग में यूजेनॉल पाया जाता है, जिसकी मदद से पाचन शक्ति और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। मेटाबॉलिज्म के बढ़ने से वजन घटाने में सहायता मिलती है।

काली मिर्च और लौंग के चूर्ण को पानी में एक साथ मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से काफी राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here