प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय 2 दिन के लिए रूस दौरे पर गए हुए हैं। वहां पर पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात की। पुतिन के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट के जरिए, 18 साल पहले 2001 में हुए रूस के दौरे से जुड़ी कुछ खास बातें शेयर की। आपको बता दें उस समय भारत के प्रधानमंत्री थे अटल बिहारी बाजपेयी जी। वहीं नरेंद्र मोदी उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पर कार्यरत थे।

2001 के दौरे को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने किया यह ट्वीट-

प्रधानमंत्री मोदी ने 4 तस्वीरों को शेयर करते हुए ट्वीट किया कि- “आज 20वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के दौरान, मेरा मन नवंबर 2001 के भारत-रूस शिखर सम्मेलन में भी गया, जब अटल जी (अटल बिहारी वाजपेयी) प्रधानमंत्री थे। उस समय, मुझे गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा बनने के लिए सम्मानित किया गया।”

आपको बता दें कि 2001 में हुई राष्ट्रपति पुतिन के साथ नरेंद्र मोदी की यह मुलाकात उनकी पहली मुलाकात थी। तब वो मुख्यमंत्री के रूप में रूस गए थे, परंतु अब वह देश के प्रधानमंत्री के रूप में रूस गए हुए हैं।

ये भी पढ़िए-

1. अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश को झुकाने वाले इस छोटे से देश ने अपनी सफलता का श्रेय दिया भारत को, इस कहानी के बाद आप भी खुद को गौरवान्वित महसूस करेंगे

2. भारतीय वायुसेना में 3 सितम्बर को शामिल होगा अपाचे हेलीकॉप्टर, इससे बढ़ जाएगी चीन की मुश्किलें

पुतिन के साथ मोदी जी की पहली मुलाकात थी बेहद खास-

पुतिन के साथ पहली मुलाकात को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लिखा है कि- “तब (2011) में मैं मास्को पहुंचा तब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे। मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था और हमारी यह पहली मुलाकात थी। लेकिन पुतिन ने यह आभास नहीं होने दिया कि मैं कम महत्वपूर्ण हूं और मैं एक छोटे राज्य से हूं या फिर मैं एक नया व्यक्ति हूं। उन्होंने मेरे साथ मित्रवत व्यवहार किया। परिणाम यह रहा कि दोस्ती के दरवाजे खुल गए।”

प्रधानमंत्री के इस ट्वीट से यह साबित होता है कि उनकी पुतिन के साथ पहली मुलाकात बेहद खास थी। खबरों के मुताबिक राष्ट्रपति पुतिन के साथ मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा भी किया।

अगले साल फिर रूस जाएंगे प्रधानमंत्री-

खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी अगले साल फिर से रूस के दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी अगले साल मई में फिर रूस के दौरे पर जाएंगे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें वर्ल्ड वॉर-2 में रूस की जीत के 75 साल पूरे होने वाले जश्न में न्योता दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here