एक ऐसी नदी जो दिखती है इंद्रधनुष के सात रंगों जैसी, बहती है इस देश में

0
520

यह पूरी दुनिया रंग बिरंगी है। यहां पर कई ऐसी अद्भुत चीजें हैं जो दिल को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ती। एक से बढ़कर एक सुंदर चीजें इस दुनिया में मौजूद है। परंतु अगर बात करें प्राकृतिक सुंदरता की तो उसकी बात ही अलग है।प्राकृतिक सुंदरता है एक ऐसी चीज होती है जो किसी का भी दिल मोह लेती है। प्राकृतिक सुंदरता जहां एक तरफ आंखों को सुकून देती है वही दिल को भी राहत पहुँचाती है। इस दुनिया के हर इंसान को प्राकृतिक सुंदरता भाती है।

इस पूरी दुनिया में कई ऐसी प्राकृतिक चीजें मौजूद हैं, जिनको देखने के बाद मन में बस एक ही ख्याल आता है, कि भगवान ने इस पूरी दुनिया को कितनी शिद्दत से बनाया है।वैसे तो इस कई ऐसे प्राकृतिक चीजें हैं जो अद्भुत होने के साथ-साथ बेहद खूबसूरत है। परंतु हम आज बात करने जा रहे हैं एक ऐसी नदी के बारे में जिसकी खूबसूरती सबका मन मोह लेती है। दरअसल हम बात कर रहे हैं, कोलंबिया में बहने वाली ‘केना क्रिस्टल नदी’ के बारे में।

वैसे तो यह नदी हर मौसम में अन्य नदियों की तरह ही दिखती है, परन्तु अगर बात करें जुलाई से नवंबर महीने की, तो इन महीने में इस नदी की खूबसूरती देखने लायक होती है। दरअसल गर्मी के बाद बरसात के मौसम में इस नदी में माईक्रेनिया क्लेविग्रा के बहुत सारे पौधे निकल जाते हैं। जिसके कारण इस नदी का पानी कलरफुल हो जाता है।

यही कारण है कि जुलाई से लेकर नवंबर महीने में यह नदी इंद्रधनुष के सात रंगों की तरह दिखाई देती है। यही कारण है कि इस नदी को ‘रिवर ऑफ फाइव कलर’ के नाम से भी जाना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here