Home Blog

Bigg Boss 2020- शादीशुदा होने के बावजूद गुरपाल ने क्यों कहा कि वो हैं सिंगल….उठ रहे है सवाल

0

बिग बॉस में हर बार नए नए कंटेस्टेंट हिस्सा लेते हैं और बिग बॉस कंटेस्टेंट्स की पर्सनल लाइफ के बारे में जानने के लिए फैंस बहुत बेताब रहते हैं। ऐसे में बिग बॉस भी फैंस का दिल नहीं तोड़ता है और बिग बॉस में जाने के बाद कंटेस्टेंट के बहुत सारे राज सभी के सामने आ जाते हैं। आइये हम बताते हैं बिग बॉस के ऐसे कंटेस्टेंट्स के बारे में जिनके बिग बॉस में जाने के बाद बड़े बड़े राज खुले हैं।

बिग बॉस होस्ट सलमान खान ने इस बात का खुलासा किया था कि अरहान खान सिंगल नहीं बल्कि शादीशुदा हैं और उनका एक बच्चा भी है। इस खुलासे के बाद सभी को एक बहुत बड़ा झटका लगा है। यहां तक की रश्मि ने भी ये बात कही थी कि उन्हें अरहान की शादी के बारे में तो पता था मगर उनके बच्चे के बारे में नहीं। इसके बाद दोनों में विवाद काफी बढ़ गया था।

यही नहीं अरहान और रश्मि के अफेयर की खबर भी बिग बॉस के घर मे ही सामने आई थी। इससे पहले रश्मि को सिंगल ही माना जाता था। इसके अलावा रश्मि देसाई का सिद्धार्थ शुक्ला के साथ भी रिलेशनशिप बिग बॉस के दौरान सामने आया। रश्मि को लेकर सिद्धार्थ ने कहा भी था कि, ‘पीछे आती है खुद..गोवा तक पहुंच गई थी।’

यही नहीं बिग बॉस के घर मे ही हिना खान और रॉकी जायसवाल के अफेयर की बातें भी सामने आई थीं। सबको उनके रिलेशनशिप में होने पर शक तो था मगर ये बात और भी साफ हो गयी जब रॉकी बिग बॉस के घर ही पहुंच गए थे और उन्होंने बेहद ही रोमांटिक अंदाज़ में हिना को प्रोपोज़ भी किया था।

पारस छाबड़ा को लेकर भी कई बड़ी बातें बिग बॉस के घर में सामने आई थीं। उनकी गर्लफ्रेंड आकांक्षा संग उनका रिश्ता, आकांक्षा पुरी का पारस के कपड़ों के लिए पैसे भरना, पारस का गंजा होना। इन सभी के अलावा परस से ब्रेकअप के बाद भी आकांक्षा ने उन्हें काफी खरी-खोटी सुनाई थी।

अब बिग बॉस के सीजन 14 में आई गुरपाल के नाम भी एक बड़ा विवाद छिड़ गया है। एक पंजाबी सिंगर ने बिग बॉस में आई गुरपाल को अपना बता दिया है। सिंगर ने ये भी दावा किया है कि 2014 में उसने गुरपाल से शादी भी की थी। उसने कहा कि, ‘बस ये साबित करना चाहता हूं कि मैंने सारा से शादी की थी और वो दुनिया से झूठ बोल रही है कि वो सिंगल हैं।’

सपना चौधरी के मां बनने पर लोगों ने कह दिया कुछ ऐसा कि पति ने लाइव आ कर दिया मुंहतोड़ जवाब

0

सपना चौधरी के नाम के चर्चे तो भारत के हर घर मे है। सपना से बेहतरीन डांसर शायद ही कोई होगा। सपना हरियाणा की डांसर हैं और इनके एक ठुमके को देखने के लिए लाखों लोग बेताब रहते हैं। अब सपना ने अपने फैंस को एक जबरदस्त खुशखबरी दे दी है। उनके घर एक नन्हा मेहमान आया है और उन्होंने अपने पहले बच्चे का स्वागत किया है।

सपना के पति हिसार के रहने वाले हैं और उनका नाम वीर साहू। सपना के पति ने खुद कल फेसबुक पर लाइव आकर सपना के मां बनने की जानकारी सबको दी थी। लाइव आने के दौरान सपना के पति काफी नाराज भी थे। उन्होंने अपनी भड़ास भी निकाली।

सपना बच्चे की खबर से पहले अपने रिलेशनशिप को लेकर सुर्खियों में थीं और फिर उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड से सगाई कर ली। सपना वीर के साथ 4 साल से रिलेशनशिप में थीं। वीर साहू वैसे तो सिंगर है मगर इसके साथ ही वो एक एक्टर भी हैं। वीर साहू ने कल के वीडियो में कहा कि वीर साहू ने वीडियो में कहा- किसी की निजी जिंदगी को लेकर इस तरह से लोगों का हस्तक्षेप क्या सही है। वीर साहू ने कहा कि हमने अपनी मर्जी से शादी की है, इससे लोगों को क्या एतराज है। 

अगर बात करें सपना चौधरी की तो सपना ने अपने डांस के दम पर अपनी पहचान बनाई है और उनके डांस की ही दुनियाभर में चर्चा रहती है। सपना बिग बॉस में भी आ चुकी हैं। सपना का वीडियो रिलीज होते एक सेकंड नहीं होता कि वो एक झटके में वायरल हो जाते हैं। हरियाणा के रोहतक से बिग बॉस के घर तक पहुंचने वाली सपना को ‘सॉलिड बॉडी’, ‘छोरी भैंस बड़ी बिंदास’ और ‘तेरी आख्यां दा काजल’ जैसे गानों ने यू ट्यूब सनसनी और सोशल मीडिया स्टार बनाया।

इसके अलावा सपना बॉलीवुड में भी अपनी किस्मत आजमा चुकी हैं। सपना का सपना एक इंस्पेक्टर बनने का था और उन्होंने कभी भी डांसर बनने की चाह नहीं रखी मगर घर की आर्थिक स्तिथि ठीक न होने की वजह से उन्हें डांसर बना दिया।

सोशल मीडिया पर धूम मचा रही है नन्हे विराट अनुष्का की फोटो, फैंस ने कहा ऐसा ही होगा…..

0

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को बेस्ट कपल्स के नाम से जाना जाता है। उन दोनों की जोड़ी को सभी बेहद पसंद करते हैं। विराट और अनुष्का भी आए दिन अपने फैंस को खुश करने के लिए तरह तरह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर किया करते हैं। कुछ दिनों पहले विराट ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर अनुष्का के प्रेग्नेंट होने की खबर सभी को दी थी और अब दोनों ही बेसब्री से घर में आने वाले नन्हे मेहमान का इंतज़ार कर रहे हैं।

इस समय हम सभी जानते हैं कि आईपीएल चल रहे हैं तो विराट कोहली आरसीबी को लीड कर रहे हैं। विराट और अनुष्का दोनों ही इस समय दुबई में है और अनुष्का अपने प्रेगनेंसी पीरियड को एन्जॉय कर रही ह। अभी हाल ही में दोनों की एक ऐसी फोटो वायरल हुई है जिसे आप पहचान नहीं पाएंगे।

वायरल हुई फोटो किसी और कि नहीं बल्कि नन्हे विरुषका की है। इस फ़ोटो को देखने के बाद आप भी यही कहेंगे कि सच मे ये दोनों बहुत क्यूट हैं। ये तस्वीर देखने के बाद आप भी इस बात का अंदाज़ा लगा सकते हैं कि आखिर अनुष्का और विराट के घर मे आने वाला नया मेहमान कैसा दिखने वाला है। आजकल ये तस्वीर हर जगह छाई हुई है। दरअसल इस तस्वीर में विराट और अनुष्का दोनों को बच्चा कर दिया गया है।

इन फोटो को देखने के बाद फैंस खुद को रोक नहीं पा रहे हैं और तरह तरह के रिएक्शन्स दे रहे हैं। एक फैन ने कमेंट किया सो क्यूट, तो किसी ने कहा अपका बच्चा भी ऐसा ही दिखेगा। इससे पहले अनुष्का के और विराट के बचपन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं और उन तस्वीरों पर भी उनके चाहने वालों ने तरह तरह की प्रक्रिया दी थी।

प्रेगनेंसी से लेकर त्वचा की सुंदरता तक केले के यह बेहतरीन फायदे जानिए आप भी

0

केले को पौष्टिक और सेहतमंद फलों में गिना जाता है। केले खाने से कमज़ोरी दूर होती है और इसके साथ ही शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है। केले की खास बात ये है कि इसके ऊपर एक मोटा छिलका होता है जिसके कारण इसको धोने की आवश्यकता भी नहीं होती है। आप इसे बिना धोए खा सकते हैं। केले में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे आपका पेट आसानी से भर जाता है और फिर जल्दी भूख नहीं लगती है। ये तुरंत एनर्जी देने वाला फल है। दुनियाभर के केले का सेवन किया जाता है। आज हम आपको केले के कुछ ऐसे फायदे के बारे में बताएंगे जिन्हें सुनने के बाद आप भी दंग रह जाएंगे।

● केला है प्रेग्नेंसी में सुरक्षित
प्रेग्नेंसी बहुत ही कठिन स्थिति होती है। इस समय खाने को लेकर सबसे ज्यादा टेंशन रहती है। सबके मन मे यही सवाल रहता है कि इस समय क्या खाएं और क्या न खाएं क्योंकि इस समय कई हेल्थी चीजें भी नुकसानदेह साबित हो जाती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी में केले का सेवन करना सुरक्षित माना गया है।

● केले के सेवन से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है
केले में सोडियम बेहद कम मात्रा में पाया जाता है और वहीं पोटैशियम इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसीलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए केला लाभदायक होता है। केला आपके ब्लड प्रेशर को तो कम करता ही है इसके साथ ही ये आपके किडनी और दिल को भी मजबूत बनाता है।

● केला वजन बढ़ाता भी है और घटाता भी है
आमतौर पर वजन बढ़ाने के लिए लोग केला खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि वजन घटाने के लिए भी लोग केले का सेवन कर सकते हैं। दरअसल जब आप फुल फैट दूध के साथ इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को बढ़ाता है। लेकिन जब आप अकेले इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को घटाता है। इसकी वजह यह है कि एक औसत लंबाई के केले में लगभग 100 कैलोरीज पाई जाती हैं।

● केले में है भरपूर मात्रा में नेचुरल शुगर यानी एनर्जी
जो लोग एनर्जी पाने के लिए एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं तो उन लोगों के लिए केला एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। केला नैचुरल है इससे आपके शरीर को तुरंत एनर्जी प्राप्त होती है। केले में फैट नहीं पाया जाता है और साथ ही ये 3 प्रकार की नैचुरल शुगर से भरपूर होता है- शुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज। इसीलिए एक्सरसाइज या रनिंग करने वाले लोगों के लिए केला एक बेस्ट एनर्जी फूड साबित होता है।

● जवान दिखने में मददगार होता है केला
केले में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जिनके रोजाना सेवन से आपका बुढ़ापा छिपने लगता है। केले में विटामिन सी और मैगनेशियम अच्छी मात्रा में होते हैं और यही त्वचा को जवान बनाने के लिए सहायक होते हैं। इसीलिए केले के सेवन से आपका बुढ़ापा धीमे हो जाता है।

अगर हर वक़्त लगी रहती है थकान व सुस्ती तो यह है इस बात का लक्षण

0

ऐसे बहुत से लोग मौजूद हैं जिन्हें अक्सर थकान और सुस्ती की शिकायत रहती है। ऐसी स्तिथि में किसी काम को करने का भी मन नहीं करता है और हरदम आराम करने का मन करता है। ऐसी थकान और सुस्ती के पीछे का कारण होता है नींद न पूरी होना, खराब डाइट का होना तथा अंदर से कमज़ोर होना आदि। इसके अलावा ये इस बात की ओर भी इशारा करता है कि आपके शरीर में किसी चीज़ की कमी है। सामान्यतः ये लक्षण शरीर मे विटामिन की कमी से दिखाई देते हैं। विटामिन की कमी को लेकर लोग ज्यादा चिंतित तो नहीं रहते हैं मगर ये आपको बहुत अधिक सुस्त बना सकती है जिसकी वजह से आपका किसी काम में मन नहीं लगेगा।

आइये आज हम आपको बताते हैं कि शरीर मे थकान और सुस्ती होने की वजह से आपके शरीर मे कौन से विटामिन की कमी हो सकती है।

● विटामिन C
विटामिन C बालों के लिए और स्किन के लिए फायदेमंद होता है और इसके साथ ही ये इम्युनिटी बढ़ाने में भी सहायक होता ह। अगर शरीर मे इस विटामिन की कमी होती है तो सबसे पहले आपको थकान महसूस होती है। इसकी कमी से बचने के लिए आप आम, पपीता, स्ट्राबेरी, अनानास तथा खट्टे फलों का सेवन करें।

● विटामिन D
विटामिन D हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद ज़रूरी है। इस विटामिन का सीधा असर आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है और अगर इसकी कमी होती है तो आपको थकान और सुस्ती महसूस होती है। विटामिन D को पाने के लिए इसका मुख्य स्रोत धूप है। धूप से भरपूर मात्रा में विटामिन D प्राप्त होता है।

● विटामिन B12
विटामिन B12 नर्वस सिस्टम को मजबूत रखने के लिए बेहद ज़रूरी है। शरीर में रक्त कोशिकाओं और डीएनए को बनाने के लिए विटामिन B12 की जरूरत पड़ती। इसकी कमी से कमज़ोरी रहती है और हरदम थकान महसूस होती है। इससे शरीर मे ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हैं। विटामिन B12 की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में मछली, मीट, अंडे और साबुत अनाज शामिल करें।

डायबिटीज के मरीजों को अवश्य खानी चाहिए यह सब्जियां, ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

0

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि डायबिटीज की बीमारी अपने साथ कई अन्य बीमारियां भी लेकर आती है। डायबिटीज के मरीजों को हार्ट संबंधी खतरा भी रहता है। अतः डायबिटीज के मरीजों के खानपान में की गई थोड़ी सी भी लापरवाही इनके लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है।

आज के इस पोस्ट में हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए। जानते हैं वह कौन सी चीजे हैं-

जैसा कि आप सभी जानते हैं मीठी चीजें डायबिटीज के पेशेंट के लिए हानिकारक होती है। इसके साथ ही जिन खाद्य पदार्थों में स्टार्च की मात्रा अधिक पाई जाती है डायबिटीज के मरीजों को उनका सेवन करने से भी बचना चाहिए। क्योंकि अधिक स्टार्च वाला खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर को बढ़ाता है। जानते हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिसमें स्टार्च बिल्कुल कम पाया जाता है और यह डायबिटीज के पेशेंट के लिए सही रहता है।

1. भिंडी-

भिंडी की सब्जी में स्टार्च बहुत कम मात्रा में पाया जाता है इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले फाइबर सुपाच्य होते हैं जो आसानी से हजम हो जाते हैं। भिंडी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं अतः यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है।

2. गाजर-

डायबिटीज के मरीजों के लिए गाजर का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। डायबिटीज के मरीज गाजर को कच्चा या उबाल कर खा सकते हैं दोनों ही तरीके से यह शरीर के लिए लाभकारी है।

3. पत्तागोभी-

पत्ता गोभी की सब्जी सभी के लिए फायदेमंद होती है, खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत ही लाभकारी है। पत्ता गोभी की सब्जी पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाये जाते है, जो अच्छी सेहत के लिए आवश्यक है।

4. करेला-

करेला डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। करेले की सब्जी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। डायबिटीज के मरीजों को करेले के जूस का सेवन करना चाहिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

मशरूम के यह बेहतरीन फायदे, किसी वरदान से कम नहीं है सेहत के लिए

0

मशरूम की सब्जी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतने ही इसके बेहतरीन फायदे भी है। मशरूम औषधीय गुणों से भरपूर होता है। बहुत कम लोगों को इस बारे में जानकारी होगी कि मशरूम में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है। स्वाद से भरपूर मशरूम के कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे हैं।

आइए जानते हैं मशरूम के बेहतरीन फायदों के बारे में-

1. मोटापे को दूर करने में है कारगर-
मशरूम के नियमित तौर पर सेवन करने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है। यदि आप जल्द से जल्द अपने बढ़े हुए वजन और मोटापे को कम करना चाहते हैं, तो नियमित तौर पर मशरूम का सेवन करना शुरू कर दें।

2. हृदय संबंधी समस्याओं को करता है दूर-
मशरूम के नियमित तौर पर सेवन करने से दिल संबंधी समस्याएं दूर होती है। मशरूम में कई ऐसे एंजाइम्स और फाइबर पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं, जिससे हृदय संबंधी बीमारियां दूर होती है।

3. हीमोग्लोबिन के स्तर को सही करना-
मशरूम में फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। मशरूम के नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर मेंटेन करता है।

4. पेट संबंधी समस्याओं को दूर करना-
मशरूम में मौजूद फाइबर और कार्बोहाइड्रेट, पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। मशरूम के सेवन से पेट के कब्ज व बदहजमी जैसी परेशानियां दूर होती है।

5. डायबिटीज की समस्या के लिए-
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी मशीन बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

6. हड्डियों की मजबूती के लिए-
मशरूम में प्रचुर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। मशरूम के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

गैसलाइटिंग एक मानसिक बीमारी का जरिया, कैसे करें इसकी पहचान और इससे बचाव

0

गैसलाइटिंग एक ऐसा दुर्व्य वहार है जिसने इस तरह ब्रेनवाशिंग की जाती है कि व्यक्ति को अपनी काबिलियत और फैसलों पर शक होने लगता है। यहां तक कि गलती ना होने पर भी व्यक्ति खुद को कसूरवार ठहराने लगता है। मनोवैज्ञानिक के मुताबिक गैस लाइट सम्मोहन की पहली स्टेज होती है। इसके प्रभाव में वह लोग जल्दी आते हैं जो अप्रूवल नेचर यानी बात-बात में यह मालूम करने वाले की क्या मैं सही हूं जैसी प्रकृति के होते हैं। और जिनका आत्मविश्वास कम होता है। गैसलाइटिंग का अलग अलग व्यक्ति पर अलग-अलग प्रभाव होता है यह इस बात पर निर्भर करता है। कि किस व्यक्ति के साथ कैसा व्यवहार किया जा रहा है।

साल 1944 में हॉलीवुड में गैसलाइटिंग से संबंधित एक फिल्म भी आ चुकी है जिसका नाम है ‘गैसलाइट’। गैसलाइटिंग का शिकार हुए व्यक्ति का आत्मविश्वास पूरी तरह से डगमगा जाता है और वह सही फैसला ले पाने में सक्षम नहीं होता है। किसी भी व्यक्ति के जीवन में गैस लाइटर कोई भी हो सकता है कोई मित्र सहकर्मी जीवन साथी भाई बहन अथवा माता-पिता भी।

कैसे करें समस्या की पहचान
यदि आपके और साथ ही रिश्तेदार या सहकर्मी के बीच अगर कोई चीज आपको भ्रमित कर रही है तो आप गैसलाइट हो रहे हो। यदि आपको ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कोई करीबी व्यक्ति आपको गैसलाइटिंग का शिकार बना रहा है तो खुद को मजबूत बनाते हुए ऐसे व्यक्ति से दूरी बना ले।


कैसे करें बचाव-
यदि आपको किसी रिश्ते में ऐसा महसूस हो रहा है कि आप वहां पर भ्रमित हो रहे हैं तो उस शख्स से दूरी बना ले। आपको अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जीनी है इसलिए दूसरों के विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने। अपनी भावनाओं को दबाने के बजाय उन्हें खुलकर जाहिर करे। यदि कोई व्यक्ति आपकी सही बात को गलत कहता है तो उस वक्त कमजोर बनने के बजाय अपने पक्ष को मजबूती से रखे। दूसरों के विचारों को अपने विचारों पर हावी ना होने दें।

ये है दुनिया के सबसे खूबसूरत हाईवे, जिनकी खूबसूरती पर सबकी नजरें टिक जाए

0

एक शहर से दूसरे शहर की दूरी तय करनी हो या एक राज्य से दूसरे राज्य की, हाईवे मंजिल तक पहुंचाने का एक रास्ता होता है। परंतु यही हाईवे जब ऊंची ऊंची पहाड़ियों नदियों से घिरा हो तो सफर की खूबसूरती और बढ़ जाती है। हाईवे अगर खूबसूरत हो तो लंबी से लंबी दूरी तय करने में थकान महसूस नहीं होती है। आज के इस पोस्ट में हम दुनिया के उन सबसे खूबसूरत हाईवे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी खूबसूरती किसी को भी मंत्रमुग्ध कर दे।

1. चीन का वाटर हाईवे-

यह हाईवे चीन की राजधानी संघाई से चेंगडू जब तक जाने के लिए बना हुआ है। इस हाइवे को पानी के बीच से होकर गुजरना पड़ता है। हाईवे की लगभग 11 किलोमीटर की दूरी जमीन से काफी ऊंचाई पर है। जो जमीन को टच भी नहीं करती। इसके साथ ही यह हाईवे ऊंची ऊंची पहाड़ियों के बीच से होकर बना हुआ है। इस हाइवे की खूबसूरती देखते बनती है।

2. न्यूजीलैंड का मिल्फोर्ड रोड-

मिल्फोर्ड रोड न्यूजीलैंड के दक्षिणी अल्फा के मुख्य डिवाइड को पार करते हुए बनाया गया है। यह रास्ता ऊंची ऊंची पहाड़ियों के बीच से होकर गुजरता है। इस रोड पर सफर करना मन को उत्साह और रोमांच से भर देता है।

3. स्कोटिया का कोबट ट्रेल-

नोवा स्कोटिया में स्थित यह हाईवे, पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। यह हाईवे बेहद खूबसूरत है। इसकी खूबसूरती को देखने के लिए सैलानी हाईवे की तरफ आकर्षित होते हैं।

4. नार्वे का ट्रोलस्टिगन रोड-

यह रोड नॉर्वे में स्थित है। यह हाईवे अपनी टेढ़ी मेढ़ी राइड्स के लिए जाना जाता है। इस हाईवे पर गाड़ी चलाना अपने आप में एक कला है। बेहतरीन राइड्स का मजा लेने के लिए इस हाईवे से बेहतरीन कोई ऑप्शन नहीं हो सकता।

बढ़ते वजन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो काली मिर्च और लौंग का करें ऐसे इस्तेमाल

0

लगातार बढ़ता हुआ वजन आज कई लोगों के लिए समस्या बन चुका है। खानपान में हो रही लापरवाही और नियमित व्यायाम ना कर पाने की वजह से वजन का बढ़ना एक आम समस्या हो चुकी है। वजन के बढ़ने से ना केवल शारीरिक सुंदरता में कमी आती है अपितु बढ़ता हुआ वजन अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। आज के समय मैं बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करना, अपने आप में एक बड़ा चैलेंज है।

परंतु आज के इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आसानी पूर्वक बढ़ते हुए वजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

बढ़ते हुए वजन को कम करने में काली मिर्च और लौंग बेहद सहायक होती है। काली मिर्च और लौंग एक ऐसी वस्तु है जो हर रसोई में आसानी पूर्वक उपलब्ध होती है। इसका इस्तेमाल जहां खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, वही काली मिर्च और लॉन्ग में कई आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं। सर्दी जुकाम की समस्या होने पर इसका इस्तेमाल काढ़ा बनाने में किया जाता है जो गले में खराश की समस्या को कम करता है।

काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च में पिपरिन नामक तत्व पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिसकी वजह से शरीर में फैट जमना कम होता है। खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करने से शरीर में जमा हुआ फैट कम होता है और मोटापे से राहत मिलती है।

लौंग के फायदे

लौंग में यूजेनॉल पाया जाता है, जिसकी मदद से पाचन शक्ति और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। मेटाबॉलिज्म के बढ़ने से वजन घटाने में सहायता मिलती है।

काली मिर्च और लौंग के चूर्ण को पानी में एक साथ मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से काफी राहत मिलती है।