कैंसर की बीमारी हो या लीवर की समस्या, पपीते का बीज इन रोगों में है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

0
214

पपीते का फल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है यह तो हम सभी जानते हैं। पपीता खाने से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती। पपीते में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी है। इसके साथ ही पपीता खाने से शरीर फिट रहता है और स्वास्थ्य सही रहता है यह शरीर में अधिक चर्बी जमा नहीं होने देता जिसकी वजह से फैट कम होता है। पपीते के सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह यह शरीर को कई रोगों से बचाता है। यह तो हो गए पपीता खाने के फायदे। परंतु शायद आप में से बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि जिस तरह से पपीता शरीर के लिए बेहद लाभकारी है उसी प्रकार पपीते के बीज के भी बहुत से लाभकारी गुण हैं।

आइए जानते हैं पपीते के बीज के लाभकारी गुणों के बारे में-(नोट-: किसी भी उपाय को करने से पहले चिकित्सक का परामर्श अवश्य लें)

1. सूजन अथवा जलन की समस्या होने पर-
यदि शरीर के किसी अंग में सूजन अथवा त्वचा पर जलन की समस्या महसूस हो रही हो तो इस स्थिति में पपीते का बीज बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। पपीते के बीज को पीसकर पेस्ट बनाकर जलन अथवा सूजन वाली जगह पर लगा दे। इसमें राहत मिलेगी।

2. सर्दी जुकाम की समस्या-
पपीते के बीज में मौजूद पॉलीफेनॉल व फ्लेवोनॉयड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट सर्दी एवं खासी के संक्रमण को दूर करने का काम करते हैं।

3. वायरल बुखार की समस्या-
पपीते के बीज एंटीवायरल एजेंट के रूप में काम करते हैं। यदि प्रतिदिन पपीते के बीजों का सेवन किया जाए तो वायरल बुखार होने की आशंका बेहद कम हो जाती है।

4. लीवर की समस्या-
पपीते का बीज लीवर के लिए बेहद लाभकारी होता है। सुबह खाली पेट पपीता के बीजों का सेवन करने से लीवर की समस्या दूर होती है।

5. कैंसर की समस्या-
पपीते का बीज कैंसर के लिए भी बेहद लाभकारी है। इसमें आइसोथायोसाइनेट नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कैंसर की समस्या को दूर करने में काफी हद तक कारगर होता है।
(नोट-: किसी भी उपाय को करने से पहले चिकित्सक का परामर्श अवश्य लें)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here