भारत की थल सेना दुनिया की सबसे मजबूत थल सेना है। सेना के जवान दिन रात बॉर्डर पर जागते हुए अपने देश की रक्षा करते हैं। जवान भूख प्यास ठंडी गर्मी कुछ भी नहीं देखते और अपनी जान की परवाह किये बिना बस देश की सुरक्षा करते रहते हैं।

आज हम आपको भारतीय सेना के जवानों के खाने के बारे में बताने जा रहे हैं जो जंग के day भारतीय जवान खाते हैं जिससे वो हर पल चौकन्ने रह सकें।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जंग के दौरान सैनिकों को बहुत दिनों तक बाहर के इलाकों में रहना पड़ता है इसीलिएउनके लिए मैसूर में डिफेंस फूड रिसर्च लैबोरेट्री में एक बहुत ही खास तरह का खाना तैयार किया जाता है जो काफी दिनों तक खराब नहीं होता। जवान इस दौरान सूजी का हलवा, चपाती, वेज पुलाव और आलू मटर की सब्ज़ी डाइट में लेते हैं और उन लोगों के खाने की मात्रा पहले से ही तय होती है।

भारतीय आर्मी के जवानों को एक छोटे से कैलरी पैक में लगभग 1520 कैलोरी की डाइट देते हैं। इसमें 100 ग्राम सूजी के हलवे के साथ वेज पुलाव होते हैं। भोजन में भारतीय जवानों को दाल चावल और रोटी सब्ज़ी दिया जाता है और कभी कभी उन्हें नॉनवेज भी दिया जाता है।

ये भी पढ़िए-

1. जम्मू कश्मीर- सेना में शामिल हुए राज्य के 575 युवा, सेना में शामिल होते ही कहीं यह बड़ी बात

2. कॉल पर न्यूड डांस तक कर डालती थी यह महिला एजेंट, इस आईएसआई महिला एजेंट के हनी ट्रैप में फंसे सेना के 45 जवान

नाश्ते में जवानों को चाय दी जाती है और चाय के साथ उन्हें परांठे भी दिए जाते हैं। इसके अलावा कभी कभी उन्हें तला हुआ अंडा या फिर सब्ज़ी भी दे दी जाती है। जीवित रहने के लिए कई बार क्या होता है कि भारतीय जवानों को जंग के मैदान में ही रहना पड़ता है इसीलिए उन्हें सौ ग्राम के दो सॉफ्ट बार के साथ शुगर चिक्की और गुड़ दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here