महाभारत के युद्ध के समय में, श्री कृष्ण ने पांडवों को धर्म एवं ज्ञान से संबंधित कई बातें बताई। इसी समय श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर से घर की सुख एवं समृद्धि को बनाए रखने के लिए कुछ उपाय बताएं। जिसमें श्री कृष्ण ने कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया जिन्हें घर में रखने से घर की सुख एवं समृद्धि हमेशा बनी रहती है। आइए जानते हैं श्री कृष्ण द्वारा बताई गई वह पांच चीजें कौन सी है-


1. शीतल जल-
ठंडा पानी किसी भी जीव के जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। श्री कृष्ण के अनुसार घर में सदैव स्वच्छ व शीतल जल रखा रहना चाहिये। और घर में जब भी कोई अतिथि आए, शीतल जल पिलाकर उसका स्वागत करना चाहिए। जो व्यक्ति ऐसा करता है उसके जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।


2.शुद्ध घी-
शुद्ध देसी की बहुत ही लाभदायक होता है नियमित रूप से इसका सेवन करने से व्यक्ति स्वस्थ एवं शक्तिशाली रहता है। नियमित तौर पर घर में घी का दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। और घर में सुख एवं समृद्धि बनी रहती है।


3. शहद-
घर में शहद और से रखना चाहिए। पूजा पाठ के दौरान शहद को देवी देवताओं को अर्पित करने से, घर के सभी वास्तु दोष दूर होते हैं। और पूरे परिवार पर भगवान की कृपा दृष्टि बनी रहती है।


4. चंदन-
चंदन बहुत ही शीतल एवं पवित्र होता है। चंदन की महक से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। चंदन का तिलक लगाने से दिमाग शांत एवं ठंडा रहता है।

ये भी पढ़िए-

1. नवरात्रि स्पेशल- व्रत के दौरान भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

2. करवा चौथ स्पेशल -70 साल बाद करवा चौथ पर बन रहा है ऐसा संयोग, इस दिन महिलाएं ना करें यह काम


5. वीणा-
वीणा मां सरस्वती का सबसे प्रिय वादक यंत्र है। मां सरस्वती को बुद्धि व विद्या की देवी माना जाता है। श्री कृष्ण के अनुसार घर में वीणा रखने से घर के सभी सदस्यों की बुद्धि का विकास होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here