प्रकृति हम लोगों को भगवान द्वारा मिला एक वरदान है। हमारे आसपास मौजूद प्राकृतिक चीजों का अपना एक महत्व होता है,जिनसे प्रायः हम अनजान होते हैं। अगर बात करें पेड़ पौधों की, तो उनके पास हमारी हर समस्याओं का हल छिपा होता है। परंतु अज्ञानता की वजह से हम इस बात से अनजान रहते हैं। पेड़ पौधे हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग होते है। इनके अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर करने की शक्ति रखते हैं।

कभी-कभी हमारे आसपास कुछ ऐसे पेड़ पहुंच लोग होते हैं जो हमें देखने में बेहद फालतू लगते हैं, और हमें लगता है कि उनका हमारे जीवन में कोई उपयोग नहीं है। परंतु जानकारी के लिए आपको बता दें कि कभी-कभी यह पेड़ पौधे ही हमारे लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो जाते हैं। ऐसे ही एक पौधे से जुड़ी जानकारी हम आपके सामने लेकर आये हैं। दिखने में बेहद फालतू सा लगने वाला यह पौधा हमारे लिए बहुत लाभकारी है। इसके गुणों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे। साधारण सा दिखने वाला यह पौधा किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं। जो कई बीमारियों को चुटकियों में दूर करने का गुण रखता है।

यह पौधा है बहुत गुणकारी-

दरअसल हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं वह पौधा कोई और नहीं बल्कि नोबची का पौधा है, जिसे बिच्छू बेल के नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा बहुत ही लाभकारी होता है। इस पौधे में कई एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। इसमें टी वेक्टोरियल और एंटी फंगल गुण भी पाया जाता है जो किसी भी प्रकार के चोट पर लगाने पर, घाव को जल्दी भर देने की काबिलियत रखता है। इसके अलावा किसी जहरीले जानवर के काटने में पर इस पौधे के फूलों को पीसकर उसका पर लगाने से बहुत ही आराम मिलता है।

ये भी पढ़िए-

1. इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप पा सकते है माइग्रेन से छुटकारा

2. घर पर मुसीबत आने से पहले ही तुलसी का पौधा देने लगता है यह संकेत, मिलने लगे जब यह संकेत तो हो जाये सावधान

बताया जाता है कि यदि इस पौधे को घर के दरवाजे के पास लगा दिया जाए तो कोई भी जहरीले जानवर जैसे सांप और बिच्छू घर के अंदर प्रवेश नहीं करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here