पैसा हर इंसान के जीवन की एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। छोटी से बड़ी हर जरूरत को पूरा करने के लिए इंसान को पैसे की आवश्यकता पड़ती। पैसे के बगैर जीवन का सफर बहुत ही मुश्किल हो जाता है। लोग पैसा कमाने के लिए दिन रात जी तोड़ मेहनत करते हैं। परंतु कभी-कभी देखने को मिलता है कि लाख कोशिशों के बावजूद घर में पैसे की किल्लत बनी रहती है। कभी तो कभी देखने को मिलता है कि आमदनी तो बहुत होती है,परंतु समझ में नहीं आता है कि पैसा कहां पर खर्च हो जाता है।। या जरूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं। पैसे से जुड़ी इस तरह के कई समस्याएं देखने को मिलती हैं।

आज के इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं,जिन्हें करने से न केवल पैसों की कमी दूर होती है, अपितु धन आगमन के कई मार्ग भी खुलते हैं, जिससे घर में पैसों की वर्षा होने लगती है।

तुलसी के पौधे से जुड़ा उपाय-

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष स्थान होता है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवी की संज्ञा दी गई है जिसकी पूजा अर्चना की जाती है। तुलसी का पौधा ना केवल धार्मिक दृष्टि से अपितु वैज्ञानिक दृष्टि से भी बहुत ही लाभदायक होता है। शास्त्रों में तुलसी के पौधे की पूजा अर्चना की गई विधि बतायी गयी है। ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे की पूजा करने से इंसान के मन की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र होता है, जिसको छूने मात्र से इंसान पवित्र हो जाता है।

तुलसी जी के पूजन से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। सुबह शाम तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने से घर में सुख एवं समृद्धि बनी रहती है।

ये भी पढ़िए-

1.आर्थिक समस्याओं से बचने के लिए गणेश जी की इस धातु से बनी मूर्ति की करे पूजा

2. पति को धनवान बनाते हैं , महिलाओं में पाए जाने वाले ये गुण, ऐसी महिलाओं पर माता लक्ष्मी रहती है हमेशा प्रसन्न

शास्त्रों के मुताबिक तुलसी जी मां लक्ष्मी की अवतार हैं। इनकी पूजा करने से घर धन-धान्य से भरपूर रहता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके घर धन दौलत से भरा रहे तो सायंकाल के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। और नीचे दिए गए मंत्र का उच्चारण करें-

” महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्य वर्धनी।
आधि व्याधि हरा नित्यम, तुलसी त्वम नमोस्तुते।।”

ऐसा नियमित तौर पर करने पर मां तुलसी प्रसन्न होती है और धन की वर्षा करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here