डायबिटीज के मरीजों को अवश्य खानी चाहिए यह सब्जियां, ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

0
141

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि डायबिटीज की बीमारी अपने साथ कई अन्य बीमारियां भी लेकर आती है। डायबिटीज के मरीजों को हार्ट संबंधी खतरा भी रहता है। अतः डायबिटीज के मरीजों के खानपान में की गई थोड़ी सी भी लापरवाही इनके लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है।

आज के इस पोस्ट में हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए। जानते हैं वह कौन सी चीजे हैं-

जैसा कि आप सभी जानते हैं मीठी चीजें डायबिटीज के पेशेंट के लिए हानिकारक होती है। इसके साथ ही जिन खाद्य पदार्थों में स्टार्च की मात्रा अधिक पाई जाती है डायबिटीज के मरीजों को उनका सेवन करने से भी बचना चाहिए। क्योंकि अधिक स्टार्च वाला खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर को बढ़ाता है। जानते हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिसमें स्टार्च बिल्कुल कम पाया जाता है और यह डायबिटीज के पेशेंट के लिए सही रहता है।

1. भिंडी-

भिंडी की सब्जी में स्टार्च बहुत कम मात्रा में पाया जाता है इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले फाइबर सुपाच्य होते हैं जो आसानी से हजम हो जाते हैं। भिंडी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं अतः यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है।

2. गाजर-

डायबिटीज के मरीजों के लिए गाजर का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। डायबिटीज के मरीज गाजर को कच्चा या उबाल कर खा सकते हैं दोनों ही तरीके से यह शरीर के लिए लाभकारी है।

3. पत्तागोभी-

पत्ता गोभी की सब्जी सभी के लिए फायदेमंद होती है, खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत ही लाभकारी है। पत्ता गोभी की सब्जी पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाये जाते है, जो अच्छी सेहत के लिए आवश्यक है।

4. करेला-

करेला डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। करेले की सब्जी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। डायबिटीज के मरीजों को करेले के जूस का सेवन करना चाहिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here