सर्दियों में लेना चाहते हैं छुट्टियों का मजा, तो जाइये यहाँ

0
672

नवंबर का महीना शुरू हो गया है, इसके साथ ही ठंड की भी शुरुआत हो चुकी है। जब ठंड के मौसम की शुरुआत होती है तो मन प्रफुल्लित हो जाता है। बहुत से लोग ठंड के मौसम में घूमने का प्लान भी बना रहे होंगे। कई लोग इस कश्मकश में डूबे होंगे कि आखिर ठंड के मौसम में घूमने के लिए कौन सी जगह बेस्ट होगी। अगर आप भी उनमें से एक है जो सर्दियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं, परंतु यह निर्णय नहीं ले पा रहे हैं कि घूमने के लिए कौन सी जगह चुनी जाए, तो यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।


इस पोस्ट में हम भारत के कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे है, जहां पर सर्दियों के मौसम में छुट्टियां बिताना आपके लिए बहुत ही आनंददायक हो सकता है।
वैसे तो इंसान गर्मियों से परेशान होकर हिल स्टेशन पर जाने की सोचता है, लेकिन हम आपको भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर सर्दियों में घूमने का मजा कुछ अलग ही होता है। हर वर्ष यहां लाखों करोड़ों की संख्या में पर्यटक सर्दियों की छुट्टियां बिताने के लिए आते हैं, और यहां होने वाली बर्फबारी का मजा लेते हैं। अगर आप भी अपनी छुट्टियों को यादगार बनाना चाहते हैं, तो यह हिल स्टेशंस आपकी सर्दियों की छुट्टियों को बिताने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकते हैं।
आइये जानते हैं कौन से हैं वह हिल स्टेशन-
कश्मीर


कश्मीर को धरती के स्वर्ग के नाम से भी संबोधित किया जाता है। सर्दियों के मौसम में यहां होने वाली बर्फबारी का मजा लेने के लिए देश-विदेश से पर्यटक भारी संख्या में हर वर्ष यहाँ आते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां का वातावरण बहुत ही खुशनुमा हो जाता है, जो किसी जन्नत से कम नही लगता। वैसे तो हर मौसम में कश्मीर की खूबसूरती आसमान छूती है, परंतु ठंड के मौसम में यहां का नजारा देखने लायक होता है। ठंड के मौसम में गिरने वाली बर्फ यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। अगर आप अपनी सर्दियों की छुट्टियों को बनाना चाहते यादगार तो कश्मीर इसके लिए सबसे बेस्ट जगह है।
●कुल्लू-मनाली


हिमाचल प्रदेश में स्थित यह हिल स्टेशन हनीमून डेस्टिनेशन के रुप में जाना जाता है। वैसे तो हर मौसम में कुल्लू मनाली हरा-भरा रहता है, परंतु सर्दियों के मौसम में इसकी खूबसूरती अपने चरम पर पहुंच जाती है। सर्दी के मौसम में यहाँ के नजारों का आनंद उठाने के साथ साथ आप कई तरह के एडवेंचर का भी आनंद ले सकते हैं, इसमें शामिल है- हाईकिंग, माउंटनियरिंग, पैराग्लाइडिंग इत्यादि।
शिमला


शिमला भी हिमाचल प्रदेश राज्य का एक हिल स्टेशन है। यहां पर सर्दियों के मौसम में होने वाले स्नोफॉल पूरे देश में प्रसिद्ध है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक यहाँ खिंचे चले आते हैं।शिमला को लैंड्स ऑफ गॉड के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो पूरे साल यहां पर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है, परंतु सर्दियों के मौसम में यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है।
तो दोस्तों यह थे भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशन जहां पर सर्दियों के मौसम में छुट्टियां बिताना, काफी आनंददायक साबित हो सकता है।
दोस्तो हम उम्मीद करते है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। अपने विचार हमें कमेंट्स के जरिए जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here